Menu Close

वैदिक गणित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 2019

15 मई चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय व शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास नई दिल्ली के तत्वावधान में वैदिक गणित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की तैयारी हेतु हरियाणा भवन नई दिल्ली में बैठक की गई। इस बैठक की अध्यक्षता शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने की इस बैठक में प्रोफेसर राजकुमार मित्तल, कुलपति चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की । इस बैठक में पूरे भारत वर्ष से बंधु व भगिनी उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि प्रोफेसर राजकुमार मित्तल, कुलपति चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय ने अपने उदबोधन में कहा कि आज वैदिक गणित को विभिन्न आयामों में अनुप्रयोग किया जाए इसकी आवश्यकता है, वैदिक गणित के इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में अधिक से अधिक देशों की प्रतिभागिता रहे यह प्रयास करने की आवश्यकता है। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव श्री अतुल कोठारी ने अपने संबोधन में कहा कि वैदिक गणित का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने का चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय भिवानी की तरफ से प्रस्ताव आया है यह सब के लिए आनंद का विषय है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन की सफलता के लिए हम पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे। इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जो निम्नलिखित हैं।

वैदिक गणित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 2019 दिल्ली में 22, 23 व 24 दिसंबर, 2019 को करना तय किया गया है।

प्रतिभागियों की संख्या 300 तक रहने की संभावना है

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का नाम- *वैदिक गणित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन -2019 (उभरते आयाम व अनुप्रयोग) रखने का निर्णय लिया गया है।

इस सम्मेलन के संयोजक डॉ दिनेश मदान, चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय, सह संयोजक श्री राकेश भाटिया, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास उत्तर क्षेत्र व संरक्षक मंडल में डॉ कैलाश विश्वकर्मा, अखिल भारतीय वैदिक गणित प्रमुख, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास रहेंगे।